April 10, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

राज्य की 198 सड़कों और 45 पुलों के लिए 90 करोड़ जारी !

उत्तराखंड- नाबार्ड पोषित योजना के तहत फेज 20 से फेज 26 तक के लिए 2090.85 करोड़ का ऋण मंजूर किया गया है. जिसके बाद उत्तराखंड में 198 सड़कों और 45 पुलों के निर्माण के लिए शासन ने 90 करोड़ रुपये की एक और किस्त जारी कर दी है. लोक निर्माण विभाग के सचिव आरके. सुधांशु ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं.

नाबार्ड पोषित योजना के तहत 198 सड़कों और 45 पुलों के लिए 90 करोड़ जारी
नाबार्ड पोषित योजना के तहत 198 सड़कों और 45 पुलों के लिए 90 करोड़ जारी

आदेश के मुताबिक इस योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में अब तक कुल 241.64 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं. इस धनराशि के जारी होने से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों और पुलों के निर्माण में तेजी आएगी. इसके सापेक्ष अब तक 430 योजनाओं का कार्य पूरा हो गया है. जानकारी के मुताबिक चालू वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में कुल 28 स्लो मूविंग प्रोजेक्ट थे, जिनमें तेजी लाई गई. वर्तमान में केवल 10 स्लो मूविंग प्रोजेक्ट रह गए है, जिनको तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देश पर कई विधानसभा क्षेत्रों में नई सड़कों के निर्माण और पुरानी सड़कों के मरम्मत कार्यों के लिए धनराशि जारी की गई है. राज्य योजना के तहत विधानसभा क्षेत्र लैंसडोन के नैनीडांडा ब्लॉक के ग्राम मोरगढ़ से  कफलटंडा के निर्माण कार्य को स्वीकृति दी गई है. इस सड़क के लिए 22.24 लाख की मंजूरी दी गई है. इसके अलावा लैंसडोन में मुख्यमंत्री की घोषणाओं सहित 31.62 करोड़ के कार्यों को स्वीकृति दी जा चुकी है.

जारी धनराशि से सड़कों की मरम्मत और निर्माण कार्य होगा संभव
जारी धनराशि से सड़कों की मरम्मत और निर्माण कार्य होगा संभव

खटीमा विधानसभा क्षेत्र में दूसरे चरण के एक और टीएसपी के तहत दूसरे चरण के दो कार्यों के लिए 1.42 करोड़, कालापुल से झनकईया मार्ग की मरम्मत के दूसरे चरण के लिए 85.10 लाख की स्वीकृति दी गई है. विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के ग्राम देवीपुरा से ज्ञानपुर गोढ़ी मोटरमार्ग और 60 मीटर स्पान आरसीसी पीएससी गार्डर पुल के लिए दूसरे चरण के निर्माण के लिए 5.81 करोड़ मंजूर हुए हैं. नानकमत्ता में सीएम की घोषणाओं सहित अब तक कुल 50.97 करोड़ की स्वीकृतियां दी जा चुकी है. इसके अलावा पुरोला के अंबेडकर हल्का वाहन मार्ग , देहरदून के कैंट विधानसभा क्षेत्र के तहत अनुराग चौक-सीमाद्वार और अनुराग चौक-शहीद विवेक गुप्ता चौक तक दूसरे आंतरिक मार्गों के सुधार के लिए धनराशि जारी की गई है.

Share, Likes & Subscribe