January 21, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

मकर संक्राति स्नान से पहले ही भारी वाहनों की नो-एंट्री !

उत्तराखंड-हरिद्वार- 14 जनवरी को होने वाले मकर संक्राति के पर्व स्नान से दो दिन पहले 12 जनवरी को हरिद्वार हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री 14 जनवरी की रात तक के लिए बंद कर दी जाएगी. स्नान के अगले दिन तक ट्रैफिक व्यवस्था लागू रहेगी. इसी बीच 8 जनवरी को डीजीपी अशोक कुमार हरिद्वार पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे. इसके अलावा तमाम संस्थाओं के पदाधिकारियों से कुंभ को बेहतर बनाने के लिए बात करेंगे. सीसीआर में इस बैठक की व्यवस्था की गई है, जिसके बाद डीजीपी अशोक कुमार ऋषिकेश के लोगों से भी बातचीत करेंगे. साथ ही 12 जनवरी को मेला पुलिस की पहली ब्रीफिंग भी रखी जाएगी.

पर्व स्नान की तैयारियां जोरों पर, भारी वाहनों की एंट्री पर लगेगी रोक
पर्व स्नान की तैयारियां जोरों पर, भारी वाहनों की एंट्री पर लगेगी रोक

कोविड-19 के बीच हरिद्वार में ये पहले स्नान होगा. जिसमें किसी तरह की कोई बंदिशें नहीं होगी. इसके लिए मेला पुलिस को जिम्मेदारियां दी गई हैं. कुंभ के पहले स्नान के लिए मेला पुलिस भी जोरशोर से तैयारियों में जुट गई है. पुलिस के अनुमान के मुताबिक लगभग 15 लाख श्रध्दालुओं के आने की आशंका है. जिसको मध्येनजर रखते हुए तैयारियां की जा रही हैं. कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने जानकारी देते हुए बताया, कि ट्रैफिक को लेकर प्लान तैयार कर लिया गया है. स्नान से पूर्व भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी जाएगी. 

भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक
भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक

6 जनवरी को एसपी यातायात आयुष अग्रवाल समेत दूसरे पुलिस अधिकारियों ने वर्चूअल मीटिंग कर प्लान तैयार किया. 9 जनवरी को ट्रैफिक प्लान जारी किया जाएगा. हांलाकि पुलिस ने मंगलौर से ट्रैफिक डायवर्ट की योजना बनाई है. योजना के अंर्तगत स्नान से दो दिन पहले 12 जनवरी की रात से हाईवे पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी जाएगी. हरिद्वार से दूर इन वाहनों को रोका जाएगा. ताकि हाईवे पर दबाव न हो और जाम न लग सके.

10 जनवरी को हरिद्वार में पैरामिलिट्री फोर्स पहुंच जाएगी, जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं. 12 जनवरी को पुलिस ब्रीफिंग के बाद पुलिसकर्मी अपनी-अपनी ड्यूटियों पर तैनात हो जाएंगे. वहीं मेला के थाने और कोतवाली प्रभारियों को पहले ही जिम्मेदारियां दे दी गई हैं.

Share, Likes & Subscribe