January 21, 2021

UK LIVE

ख़बर पक्की है

कोविड वैक्सीन के लिए यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन !

नई दिल्ली- साल की शुरुआत होते ही भारत ने कोविड का एक भंयकर रुप देखा था, जिसके बाद सरकार इस संक्रमण पर नजर बनाये रखने के लिए आरोग्य सेतू नाम का एक एप लाई थी। वहीं अब इसी कड़ी में कोरोना की वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने की चुनौतीपूर्ण स्थिति से निपटने  के लिए सरकार एक डिजीटल प्लेटफार्म तैयार करने जा रही है। इस प्लेटफार्म को कोविन-20 का नाम दिया गया है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोविन-20 वैक्सीन वितरण के लिए बनाया गया एक डिजिटल मोबाइल एप है, जो वैक्सीन के वितरण डाटा के रिकोर्ड पर काम करेगा।

सरकार ने कोविड वैक्सीन कार्यक्रम के अंर्तगत 30 करोड़ लोगों को प्राथमिकता समूह में रखा है, जिसमें सरकारी और निजी क्षेत्रों में काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मी और 2 करोड़ कोरोना वारियर्स जैसे सुरक्षाकर्मी और आवश्यक सेवा में लगे लोगों को भी शामिल किया गया है। वहीं 50 करोड़ लोगों वाले प्राथमिकता समूह में 50 से अधिक उम्र और सह बीमारियों वाले लोगों को रखा गया है।

आपको बता दें कोविन-20 एप के जरिए लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जिसके बाद उपयोगकर्ता अपने मोबाइल पर एक एसएमएस रिसीव करेगा जिसमें कोविड वैक्सीन के वितरण और टीकाकरण की जानकारी होगी। प्रत्येक क्षेत्र के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसका रिकार्ड एडमिनिस्ट्रेटिव मॉड्यूल के जरिये रखा जाएगा। सर्वे करने वाला उपयोगकर्ता के स्वास्थ्य और अन्य बीमारियों का सर्वे करेगा, जिसका डाटा कोविन-20 एप पर अपलोड किया जाएगा।

कोविन-20 की एक और अच्छी बात रहेगी जिसके चलते वैक्सीन संग्रहित करने वाली कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं का रियल टाइम डाटा देखा जा सकेगा। हालांकि यह एप अभी बनाया जा रहा है और अभी प्लेस्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

Share, Likes & Subscribe